Bharat me kitne rajya hai भारत में कितने राज्य हैं और केंद्र शासित प्रदेश है

bharat me kitne rajya hai भारत में कुल कितने राज्य हैं

Bharat me kitne rajya hai भारत में कितने राज्य हैं और केंद्र शासित प्रदेश है

Table of Contents

This Free PDF Notes Contains Bharat me kitne rajya hai भारत में कितने राज्य हैं और केंद्र शासित प्रदेश है For Upcoming Exams. You can easily download PDF on bharat mein kitne jile hai from this website. India me kitne state hai is very important to crack any competitive exam in India. प्रिय पाठकों आज Examtrix (examtricks) की टीम प्रतियोगी छात्रों के लिये Bharat me kitne rajya hai भारत में कितने राज्य हैं और केंद्र शासित प्रदेश है नोट्स शेयर कर रही है. ये Best bharat mein kul kitne rajya hai की Book सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेहद उपयोगी हैंFree General Science General Knowledge Questions Answers PDF Download


Hello Dear Examtrix.com (Exam Tricks) followers, In this post we are going to share an important PDF on Bharat me kitne rajya hai भारत में कितने राज्य हैं और केंद्र शासित प्रदेश है, bharat me kitne jile hai, bharat mein kul kitne rajya hai, which is very useful for each and every competitive exam in India. At this platform we share Indian states Handwritten notes pdf in Hindi-English andराज्य और केन्द्र शासित प्रदेश Free Pdf Study material for Competitive exams.


Today, we are sharing SSC CGL free notes, free upsc ias material. This Free PDF Notes (Bharat me kitne rajya hai भारत में कितने राज्य हैं और केंद्र शासित प्रदेश है)  is important for various exams like UPSC, IAS, RAS, UPPSC, MPPSC, BPSC, SSC CGL, CHSL, CPO, IBPS PO, SBI PO, Railway, RRB NTPC, ASM, Group D, State PSC, Sub inspector, Patwari exam, LDC Exam, Revenue office Exams.


Bharat me kitne rajya hai Topics


भारत के राज्यों के नाम (Bharat Me Kitne Rajya Hai)-

आज के डेट में, भारत में 28 राज्य है और 9 केंद्रशासित प्रदेश हैं, l 5 अगस्त 2019 से पहले भारत में 29 राज्य थे, लेकिन 5 अगस्त 2019 के बाद से भारत में कुल 28 राज्य ही हैं l क्योंकि, जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटने के बाद उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों (जम्मू-कश्मीर और लद्दाख) में विभक्त कर दिया गया है l

वर्तमान में भारत के सभी 28 राज्य यहां दिए गए हैं:

  1. आंध्र प्रदेश – भारत के दक्षिण-पूर्वी तट पर चढ़ना, आंध्र प्रदेश भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है। राज्य एक समृद्ध इतिहास का आनंद लेता है और साथ ही साथ एक महत्वपूर्ण बौद्ध केंद्र भी बना रहता है।
  2. अरुणाचल प्रदेश अरुणाचल प्रदेश भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्से में स्थित एक राज्य है। अपनी प्राचीन सुंदरता और हरे जंगलों के लिए जाना जाता है, राज्य को ‘उगते सूरज की भूमि’ भी कहा जाता है। भारत की एक कम आबादी वाला राज्य है।
  3. असम – उत्तर-पूर्व भारत, असम का शानदार प्रवेश द्वार भारत का सबसे सुंदर राज्य बना हुआ है। राज्य में प्रकृति का एक धन है जो छूटे और अनदेखा है।
  4. बिहार – सांस्कृतिक रूप से समृद्ध और ऐतिहासिक रूप से चमकदार, बिहार एक समृद्ध भारतीय राज्य है। राज्य में बौद्ध धर्म और जैन धर्म के साथ गहरा संबंध है, जो दुनिया भर के कई तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। यह सबसे पवित्र बोधी वृक्ष का घर है जिसके तहत राजकुमार सिद्धार्थ ने ज्ञान प्राप्त करने के लिए ध्यान दिया।
  5. छत्तीसगढ़ – छत्तीसगढ़ का नवगठित राज्य भारत में आपकी छुट्टियों की योजना बनाने के लिए एक आश्चर्यजनक गंतव्य बना हुआ है। राज्य आपको जनजातियों, इतिहास, प्रकृति और वन्यजीवन का एक संपूर्ण संलयन प्रदान करता है, जिससे आप अधिक चाहते हैं।
भारत में कुल कितने राज्य हैं 2020 (Bharat Me Kitne Rajya Hai)?

  1. गोवा – सुंदर रूप से भारत के पश्चिमी तट में टकराया गया, गोवा सबसे छोटा भारतीय राज्य है, यह जीवन की भावना से बड़ा है, यह बड़ा है। कुछ सबसे खूबसूरत समुद्र तटों को एक साथ बुनाई के साथ, यह दुनिया का असली समुद्र तट स्वर्ग है जो दुनिया भर के यात्रियों का स्वागत करता है।
  2. गुजरात – अपने राजसी किलों और महलों, लुभावनी राष्ट्रीय उद्यानों और पवित्रतम मंदिरों के लिए जाना जाता है- गुजरात भारत का छठा सबसे बड़ा राज्य है। इस सांस्कृतिक रूप से समृद्ध राज्य के स्थानीय लोग अपनी परंपराओं के प्रति गहराई से हैं और अपने धर्म का पालन दिल से करते हैं।
  3. हरियाणा – ‘भगवान का निवास’, हरियाणा राज्य आध्यात्मिकता के पानी में टपकने वाली कुछ राजसी जगहों के माध्यम से चलने के लिए आदर्श है। राज्य का एक महान इतिहास है जो स्पष्ट रूप से यहां दिखाए गए शहरों में दिखाता है। यह अरावली की तलहटी में खूबसूरती से स्थापित है, जो इसकी प्राकृतिक उत्कृष्टता में जोड़ता है।
  4. हिमाचल प्रदेश – आश्चर्यजनक बर्फीली चोटी और बढ़ती और गिरने वाली नदी घाटियों के साथ, हिमाचल प्रदेश भारत में सबसे लोकप्रिय साहसिक अवकाश गंतव्य बना हुआ है
  5. झारखंड – वन भूमि, झारखंड प्रकृति प्रेमियों के लिए एक सुंदर स्वर्ग है। अपनी आकर्षक पहाड़ियों, खूबसूरत झरने, समृद्ध हरियाली और जीवंत संस्कृति में जाने के लिए यहां जाएं। यहां रहने वाले प्रमुख जनजातीय आबादी के कारण झारखंड ने बड़ी लोकप्रियता अर्जित की है। राज्य में 32 जनजातियां हैं, जिनमें मुंडा, संथाल, ओरेन, खरिया, गोंड, कोल इत्यादि शामिल हैं। Free General Knowledge Questions Answers PDF Download
भारत में कुल कितने राज्य हैं 2020 (Bharat Me Kitne Rajya Hai)?

  1. कर्नाटक – ज्वलंत संस्कृतियों, इतिहास, स्वाद, परिदृश्य और नृत्य रूपों का एक टेपेस्ट्री – कर्नाटक अपने राजसी आभा के साथ लाखों लोगों के दिल जीतता है। देश में 3600 केंद्रीय संरक्षित स्मारकों में से 507 राज्य हैं।
  2. केरल – सही ढंग से भगवान का अपना देश कहा जाता है, केरल सबसे सुंदर भारतीय राज्य है जो अपनी प्रतिष्ठित संस्कृति और प्रकृति के प्रतिफल के लिए जाना जाता है। यहां जाएं और आपको हथेली के किनारे वाले बैकवाटर, प्रामाणिक कला और वास्तुकला, स्पा को फिर से जीवंत करने और वन्यजीवन पर हमला किया जाएगा।
  3. मध्य प्रदेश – भारत का बहुत दिल, मध्य प्रदेश आपको विस्टा की एक टेपेस्ट्री लाता है जिसमें शाही किलों, जबरदस्त स्थलाकृति, रोमांचक वन्यजीवन और प्राचीन गुफाओं और मंदिर शामिल हैं।
  4. महाराष्ट्र – महाराष्ट्र आकर्षण के एक सुंदर विपरीतता लाता है जो सभी आयु वर्ग के यात्रियों को आकर्षित करता है और इस राजसी भारतीय राज्य को पसंद करता है। सपनों के शहर से मुंबई महाबलेश्वर, लोनावाला और खंडला जैसे कुछ मोहक पहाड़ी स्टेशनों पर महाराष्ट्र में प्रलोभन की कोई कमी नहीं है।
  5. मणिपुर – मणिपुर, जिसे अक्सर ‘भारत का स्विट्ज़रलैंड’ कहा जाता है, उत्तर पूर्व भारत का आनंददायक मणि है। मणिपुर की सुंदरता आत्मा मोहक है। आप यहां मां प्रकृति के हर मुखौटे को देखते हैं, जिसमें घने जंगलों, रोलिंग पहाड़ियों और दूर तक फैले हुए पन्ना चाय बागान शामिल हैं। 

Free General Knowledge Questions Answers PDF Book Download

भारत में कुल कितने राज्य हैं 2020 (Bharat Me Kitne Rajya Hai)?

  1. मेघालय – बांग्लादेश के मैदानों से असम घाटी को विभाजित करते हुए, मेघालय उत्तर पूर्व भारत का सबसे अमूल्य रत्न बना हुआ है जो अपनी विविध प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्यार करता है।
  2. मिजोरम – उत्तर-पूर्वी भारत का एक कम ज्ञात मणि, मिजोरम ग्लिट्ज और ग्लैमर की नकली परतों से बहुत दूर है। राज्य को सर्वशक्तिमान द्वारा विभिन्न प्रकार की स्थलाकृति के साथ आशीर्वाद दिया गया है जो मानव आत्मा को अनदेखा करने का अवसर प्रदान करता है।
  3. नगालैंड – नागालैंड, अनगिनत पहाड़ियों से सजे हुए, उत्तर पूर्व भारत आने वाले लोगों के लिए बेहद खुशी है। इसमें एक अनजाने खिंचाव है जो प्रत्येक मानव आत्मा को कोर को खोलने देता है। स्थानीय लोगों के नाटकीय सिर के कपड़े से भोजन में बहुत अच्छा स्वाद, त्यौहारों में कंपन से कुछ अनदेखी परंपराओं तक – इस राज्य में हर किसी के लिए कुछ है
  4. ओडिशा – भारत का जनजातीय राज्य, ओडिशा इतिहास में डूबने वाले प्रकृति के बारे में है। यहां जाएं और इस राज्य के अविश्वसनीय वास्तुकला से चकित हो जाएं।
  5. पंजाब – भारत की सबसे जीवंत और खुशहाली स्थिति, पंजाब को ‘पांच नदियों की भूमि’ के रूप में जाना जाता है। यह सबसे उपजाऊ भारतीय राज्य है जहां कोई खेत की दूरदराज के विस्तार को देख सकता है। पंजाब के स्थानीय लोग (पंजाबियों) ज्यादातर सिख समुदाय से संबंधित हैं जहां पुरुषों को रंगीन सूट में चमकदार टर्बाइन और महिलाओं को पहने हुए देखा जा सकता है।
भारत में कुल कितने राज्य हैं 2020 (Bharat Me Kitne Rajya Hai)?

  1. राजस्थान – राजस्थान और महाराजा, राजस्थान की भूमि भारत के ताज में एक अमूल्य गहना है। राज्य आपको उस समय के रेत पर एक अविस्मरणीय सवारी पर ले जाता है जहां आप समृद्ध भारतीय इतिहास के बारे में कुछ अनजान कहानियों का पता लगाते हैं जब भारत को गोल्डन स्पैरो कहा जाता था
  2. सिक्किम – राजसी हिमालय द्वारा स्नेही ढंग से झुका हुआ, सिक्किम भारत के उत्तर पूर्वी हिस्से में स्थित है। राज्य अनगिनत छोटे मठों के लिए जाना जाता है जो इसके दृष्टिकोण में ज्वलंत रंग जोड़ते हैं।
  3. तमिलनाडु – पन्ना नाडू के दक्षिण भारत के ताज के लिए बेहद सुंदरता जोड़ते हुए पन्ना मणि आपको लुभावने का मिश्रण लाती है जो सभी पसंदों और आयु समूहों के लोगों को उत्साहित करती है। राज्य कला, संस्कृति और धर्म का सर्वोत्तम प्रदर्शन करता है जो अदृश्य और बेजोड़ हैं।
  4. त्रिपुरा – त्रिपुरा पूर्वोत्तर भारत में सात बहनों के राज्यों में से एक है। यह अपनी सांस्कृतिक विरासत, वास्तुशिल्प शानदार और भारी आकर्षण के साथ एक सुंदर छवि रखता है। यहां पर जाएं और वन्य जीवन की समृद्ध विविधता के अलावा अपने आश्चर्यजनक पहाड़ों, प्राचीन झीलों और प्राचीन मंदिरों से भयभीत हो जाएं।
  5. तेलंगाना – तेलंगाना 2 जून, 2014 को स्थापित एक नव निर्मित भारतीय राज्य है। यह पहले आंध्र प्रदेश का हिस्सा था। तेलंगाना का सबसे राजसी आकर्षण हैदराबाद में कुछ शानदार गुंबद और प्रागैतिहासिक मस्जिदों, मकबरे और किले के मीनार आवास
भारत में कुल कितने राज्य हैं 2020 (Bharat Me Kitne Rajya Hai)?

  1. उत्तर प्रदेश – ‘भारत के हार्टलैंड’ को सही ढंग से बुलाया जाता है, उत्तर प्रदेश एक शानदार सांस्कृतिक विरासत का दावा करने के लिए जाना जाता है। यह समृद्ध ऐतिहासिक कहानियों की भूमि है, यह एक साथ मिलकर संस्कृतियों के विभिन्न रंगों की भूमि है, यह विभिन्न धर्मों की भूमि है, और यह सुगंधित भोजन के मनोरंजक मिश्रण की भूमि है।
  2. उत्तराखंड – राजसी हिमालय के मोहक vistas के साथ घूमना, उत्तराखंड प्रकृति का एक अद्भुत उपहार है जहां आप कायाकल्प और refuel कर सकते हैं। उत्तराखंड के प्राकृतिक मुखौटे जबड़े गिर रहे हैं। प्राचीन नदियों से लेकर ऊंचे पहाड़ तक, समृद्ध वन्यजीवन से दूर तक फैले परिदृश्य तक – पृथ्वी पर इस स्वर्ग में आपको हमेशा के लिए झुकाव रखने के लिए पर्याप्त आकर्षण हैं
  3. पश्चिम बंगाल – भारत के सबसे सांस्कृतिक रूप से समृद्ध राज्यों में से एक, पश्चिम बंगाल आनंददायक बौल संगीत, सफेद और लाल साड़ी पहने हुए महिलाएं, धारीदार बंगाल बाघ, विशाल खांगचेन्ज़ोंगा के विचार, एक महान इतिहास और कुछ जबड़े आधुनिक दिन के चमत्कार छोड़ने के बारे में हैं।

Bharat Me Kitne Rajya Hai 2020 (भारत में कितने राज्य हैं ?)

भारत में कुल कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं?

9 केंद्र शासित प्रदेशों के नाम

  1. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली
  2. अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह
  3. चण्डीगढ़
  4. दादरा और नगर हवेली
  5. दमन और दीव
  6. लक्षद्वीप
  7. पुदुच्चेरी
  8. जम्मू कश्मीर
  9. लद्दाख

भारत में कुल कितने राज्य हैं 2020 (Bharat Me Kitne Rajya Hai)?


Details about Bharat me kitne rajya hai


1. दोस्तों आज के इस के दौर में competitive exams की तैयारी दिन प्रतिदिन काफी कठिन होते जा रही है. SSC and Railway की vacancy की अधिकारिक घोषणा अभी कुछ ही दिन पहले हुई है. जो उम्मीदवार SSC and Railway की तैयारी कर रहे है उनके लिये Bharat me kitne rajya hai का Revision करना बेहतर रणनीति साबित होगा.
2. From our website exam tricks, examtricks, examtrick, exam trick, you can download free pdf notes and tons of study material for competitive exams in India.
3. आपको इस Bharat me kitne rajya hai में आपको वो सारी महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी जो की आने वाले Sarkari Exam के लिये बहुत लाभदायक होगा. आपको इस राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की Book में राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की Tricks से सम्बंधित वैसे प्रश्न, उत्तर सहित पढने को मिलेंगे जो की प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जा चुके है या फिर Exam की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण है. जो PDF Notes हम share कर रहे है उस बुक का नाम Bharat me kitne rajya hai है. आप सब छात्र जो प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी कर रहे है या अभी शुरू किये है, उन तमाम छात्रों को राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की Book PDF अवश्य पढना चाहिये.

Details about Bharat me kitne rajya hai


CreditThis PDF is prepared by Examtrix.com Team.
PDF Size1 Mb
No of pages in this PDF5
PDF NameBharat me kitne rajya hai
PDF QualityGood

Click below to Download PDF


Free GK General Knowledge Questions Answers PDF Download
As we already mentioned above, this free pdf notes is related to Bharat me kitne rajya hai
Download PDF: – Bharat me kitne rajya hai

Download Subject wise Free Pdf Notes in Hindi and English


Download Free Study Material For each and every competitive exam. Subject wise Links for  Handwritten Class Notes in Hindi and English

History Notes –  Click Geography Notes – Click
Indian Polity Notes – Click Economics Notes – Click
General Science Notes – Click Current Affairs Notes – Click
Maths Notes – Click Reasoning Notes – Click
English Grammar Notes – Click General Hindi Notes – Click
Science and Tech Notes – Click Art and Culture Notes – Click
Psychology Notes – Click Environment and Ecology – Click
Sanskrit Notes- Click Ethics Notes – Click
Computer Awareness – Click Banking Awareness Notes – Click
International Relations – Click Important Questions PDF – Click
General Knowledge PDF – Click  

Disclaimer: Examtrix.com neither created this file nor scanned, We downloaded this file from internet and linked with this blog or we shared the link which is already available on Internet. We don’t want to violate any copyright law.  If anyone has any objection then kindly mail at examtrix@gmail.com to request removal of the link.

Please Support us By Following our Social Media Channels

Bharat me kitne rajya hai

Q.151. हाल ही में इसरो द्वारा अनुशंधन केंद्र स्थापित करने की घोषणा कहा की गयी है – गुवाहाटी में (असम)

Q.152. ग्रामीण जनसँख्या के वित्तीय समावेशन के लिए कौनसी योजना शुरू की गयी है – DARPAN

Q. 153. रोहिंग्या मुसलमानों के लिए भारत द्वारा चलाया गया ऑपरेशन कौनसा है – ऑपरेशन इंसानियत

Q. 154. 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों की मेजवानी कौन करेगा – वर्मिन्घम (इंग्लैंड)

Q.155. 13 दिसंबर 2017 को ओटावा संधि का 163वां सदस्य बनाने वाला देश कौनसा है – श्री लंका

Q. 156. सबसे महंगे कार्यालय स्थलों की सूची में भारत का कौनसा शहर शामिल हुआ है – दिल्ली

Q. 157. वर्ष 2018 में आसियान शिखर सम्मलेन कहाँ प्रस्तावित है – सिंगापुर

Q. 158. स्पेन का एक स्वायत्त क्षेत्र जिसने अपनी स्वतंत्रता घोषित की – कैटेलोनिया

Q. 159. चक्रवात ओखी से प्रभावित भारत के तीन राज्य कौनसे हैं – लक्ष्यद्वीप, केरल, तमिलनाडु

Q. 160. 22वें विश्व पेट्रोलियम कांग्रेस का आयोजन कहाँ किया गया है – इस्ताम्बुल (तुर्की)

Bharat me kitne rajya hai

Q. 161.56वां गोवा मुक्ति दिवस कब मनाया गया -19 दिसम्बर

Q. 162. जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक 2018 में भारत का कौनसा स्थान है -14वां

Q.163. हाल ही में WHO ने किस देश को पोलियो मुक्त घोषित किया है – गाबोन (अफ्रीका)

Q. 164. भारत संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी कोष का शुभारंभ कब किया गया – 8 जून 2017 को

Q. 165. हाल ही में यूनेस्को द्वारा घोषित भारत की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत कौनसी है – कुम्भ मेला

Q. 166. किस संगठन ने 8 अगस्त 2017 में अपनी स्थापना के 50 वर्ष पुरे किये हैं – आसियान

Q. 167. FM पर राष्ट्रीय प्रसारण बंद करने वाला पहला देश कौनसा बन गया है – नार्वे

Q. 168. G7 का 43वां सम्मलेन कहाँ आयोजित किया गया है – इटली में

Q. 169. संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा वर्ष 2019 को क्या घोषित किया गया है – विदेशी भाषाओ का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष

Q. 170. हिंदी में email id प्रस्तुत करने वाला भारत का पहला राज्य कौनसा बन गया है – राजस्थान

Bharat me kitne rajya hai

Q.171. आईएनएस कलवरी को क्या कहा जाता है – टाइगर शार्क

Q.172. विश्व का पहला चिकास्ताकीय रूप से प्रमाणित टाइफाइड संयुग्मी टीका कौनसा है – टाइपबार टीसीवी

Q.173. ट्रांस जेंडर को पेंशन देने वाला तीसरा राज्य कौन बना है- आंध्र प्रदेश

Q. 174. अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी द्वारा यूरेनियम बैंक का उद्घाटन कहाँ किया गया – ओस्केमन (कजाखस्तान)

Q.175. विश्व की तीव्रतम सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल कौनसी है – ब्रह्मोस

Q.176. विशाखापत्तनम में नौसेना में शामिल तीसरा पनडुब्बी रोधी युद्धपोत कौनसा है – आईएनएस किल्तान

Q.177. फरबरी 2017 में भारतीय सेना में शामिल नौकायतन पोत कौनसा है – आईएनएस तारिणी

Q. 178. नाविक सागर परिक्रमा अभियान पर जाने बाली पाल नौका ‘आईएनएस तारिणी की कप्तान कौन है – वर्तिका जोशी

Q. 179. इलाहबाद उच्च न्यायालय ने हाल ही में कौनसी परियोजना शुरू की है – न्याय ग्राम

Q. 180. वैश्विक तपेदिक रिपोर्ट 2017 किसके द्वारा जारी की गयी है। – WHO द्वारा

Bharat me kitne rajya hai

Q. 181. पहली बार सूर्य के अत्यंत निकट जाकर उसके अध्ययन हेतु नासा द्वारा प्रस्तावित मिशन कौनसा है – पार्कर सौर प्रोब

Q. 182. किस राज्य सरकार ने जल रक्षकों को 2500 रुपये प्रतिमाह मानदेय देने का निर्णय किया है – हिमाचल प्रदेश

Q. 183. बिहार में किस परियोजना के तहत बनाया गया पुल उद्घाटन से पहले ही टूट गया – बटेश्वर गंगा पम्प नहर परियोजना

Q. 184. हाल ही में किस देश ने whatsapp पर रोक लगाई – चीन

Q. 185. श्री नगर निवासी किस युवक को स्वछता ही सेवा का ब्रांड अम्बेसडर नियुक्त किया गया – बिलाल डार

Q. 186. हाल ही में किस बंदरगाह का नाम बदलकर दीनदयाल रखा गया – कांडला

Q. 187. भारतीय क्षेत्रीय नौवहन प्रणाली को क्या नाम दिया गया – नाविक

Q. 188. हाल ही में किस देश ने अपनी खुद की राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी स्थापित करने की घोषणा की है – ऑस्ट्रेलिया

Q. 189. सतह से सतह पर बार करने बाली निर्भय मिसाइल की मारक क्षमता क्या है – 1000 किमी.

Q. 190. PSLV द्वारा अब तक प्रक्षेपित भारतीय उपग्रहों की कुल संख्या कितनी है – 48

Bharat me kitne rajya hai

Q.191. रक्षा उत्पादन लाइसेन्स प्राप्त करने वाला भारत का निजी क्षेत्र का शिपयार्ड कौनसा है – रिलायंस डिफेन्स एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड

Q. 192. पीटर सदरलैंड का हाल ही में निधन हो गया वह कौन थे – WTO के पहले महानिदेशक

Q. 193. कौन अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्यायधीश के रूप में पुन: निर्वाचित हुए है – न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी

Q. 194. प्रधानमंत्री मोदी ने सभी को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिए किस योजना की शुरुआत की है – पॉवर फॉर आल

Q. 195. पाकिस्तान में भारत के नए उच्चायुक्त कौन नियुक्त किये गये है – अजय बिसारिया

Q. 196. जर्मनी की नयी चांसलर कौन चुनी गयी है – एंजेला मोर्कल

Q.197. जम्मू कश्मीर में भारत सरकार का स्थायी प्रतिनिधि किसे नियुक्त किया गया है – दिनेश्वर शर्मा

Q. 198. भारत की कौनसी कंपनी विश्व की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गयी है – रिलायंस इंडस्टरीज लिमिटेड

Q. 199. WHO का उप महानिदेशक किसे नियुक्त किया गया है – डॉ सौम्या स्वामीनाथन

Q. 200. भारत के नए नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक कौन नियुक्त किये गये है – राजीव महर्षि

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *